जादुई हाथी और किसान – Jadui Hathi Story

यह एक mazedar kahani है। एक बार की बात है। एक गांव में एक किसान का परिवार रहता था। किसान बड़ा ही मेहनती था और अपने परिवार की देखभाल अच्छी तरह से किया करता था। वह अपने खेतों से बहुत प्यार करता था और अपने खेतों को बचाने के लिए उसने खेतों के चारों तरफ लोहे के तार लगवा दिए थे, ताकि कोई भी जंगली जानवर खेत के अंदर आकर उसकी फसल को खराब ना कर सके।

किसान के खेत पर किसान ने काफी सारे जानवरों को भी पाला हुआ था जैसे गधा, घोड़ा, कुत्ता, बिल्ली, बकरी आदि। इसके कारण किसान को हमेशा डर लगा रहता था कि कहीं ऐसा ना हो कि बाहरी जानवरों के बदले मेरे खुद के जानवर ही मेरे खेतों की फसल को खराब कर दें, और मेरे सालभर की मेहनत पूरी तरह से बर्बाद हो जाए। और इस चिंता के कारण वह रोज़ रात में आकर अपने खेतों को देखा करता था।

एक बार की बात है जब किसान रात में अपने खेतों में आया, तो उसने देखा कि उसके गन्ने की फसल का कुछ हिस्सा काफी तहत नहस हो गया है।

किसान सोचने लगा, “कुत्ता, बिल्ली, गधा और घोड़ा इनमें से किसी को भी गन्ना खाना पसंद नहीं है। और यदि इन्हें फसल खानी होती तो इनकी पसंद की इतनी सारी चीजें यहां पर है तो भला वे गन्ना क्यों खाएंगे और, अगर खाते भी तो इतनी बुरी तरह से गन्ने की फसल का यह हिस्सा कुचला हुआ सा क्यों लग रहा है? ऐसा लगता है जैसे कोई बड़ी ही भारी चीज यहां पर आई हो!”

अगले दिन किसान ने इस बात का पता लगाने के लिए रात में खेत में ही सोने की सोची और वह खेत में ही सो गया। आधी रात बीत जाने के बाद अचानक उसने देखा कि आसमान से एक सफेद रंग का हाथी उतर रहा है, बहुत ही खूबसूरत हाथी है, जिसकी खाल से एक सफेद रोशनी निकल रही है।

जिसके कारण पूरे खेत में उजाला हो गया है। वह हाथी किसान के गन्ने की फसल के उतरा और किसान की गन्ने की फसल खाले लगा। किसान बड़ा ही परेशान हुआ और हाथी को भगाने हाथी की तरफ भागा।

जब वह हाथी के पास आ रहा था, तो अचानक ही हाथी उड़ने लगा और हाथी को रोकने के लिए किसान ने उसकी पूंछ पकड़ ली, किसान ने जब उसकी पूंछ पकड़ी तो हाथी उसे भी साथ लेकर उड़ गया। उड़ते उड़ते किसान ने आस्मां में बड़े-बड़े काले बादल, इंद्रधनुष, पक्षी, परियां, तारे देखे।

किसान पूरी तरह से हैरान हो गया उसकी जिंदगी में इस तरह से आसमान में उड़ने का यह पहला अनुभव था। थोड़ी देर के बाद हाथी फिर से लौट कर किसान के खेत में आ गया। किसान ने हाथी की पूंछ को छोड़ दिया हाथी ने थोड़े से गन्ने खाए और वापस हो गया।

किसान ने उड़ने वाले जादुई हाथी के बारे में अपने सारे दोस्तों को बता दिया और बताने लगा कि उसने आसमान में क्या-क्या देखा। उसके दोस्तों ने उसकी किसी भी बात पर विश्वास नहीं किया तो किसान ने कहा कहा, “चलो आज तुम भी मेरे खेत में चलो और अपनी आंखों से देख लो।

किसान के सभी दोस्त किसान के साथ ही आकर खेत में छिप गए। आधी रात के समय सचमुच किसानों ने देखा कि आसमान से एक सफेद रंग का हाथी है। किसान की गन्ने की फसल के पास आया और गन्ने खाने लगा। जब किसान के दोस्तों ने देखा कि किसान तो सारी बात सच बोल रहा था!

तो उन्होंने कहा, “प्रिय मित्र! हम भी आसमान की सैर करना चाहते हैं कोई उपाय करो हम भी उड़ना चाहते हैं”

किसान ने कहा, “अच्छा ठीक है, मैं पहले हाथी की पूंछ पकडूंगा, बाद में तुम सभी एक के बाद एक मेरे पैर पकड़ कर लटक जाना। हम सब आज आसमान की सैर करेंगे”

किसान हाथी की तरफ गया और उससे अपनी तरफ आते देखकर हाथी आसमान की तरफ उड़ने लगा और किसान ने जल्दी से उसकी पूछ को पकड़ लिया जब हाथी कुछ ऊपर गया तो किसान के दोस्त ने उसके पैर पकड़ लिए और इस तरह से एक के बाद एक एक के बाद एक उसके सारे दोस्तों ने एक दूसरे के पैर पकड़ लिए और वह उड़ने लगे।

अचानक सबसे नीचे वाले दोस्त ने किसान से पूछा, “अरे! एक बात तो बताओ तुमने कहा था कि आसमान में तुमने बहुत बड़े-बड़े बादल देखें आखिर कितने बड़े होंगे बादल?”

किसान ने थोड़ी देर सोचा, और हाथी की पूंछ को छोड़कर ,अपने दोनों हाथ फैलाकर बोला, “इतने बड़े थे,” पूंछ छोड़ने की देर थी, किसान अपने पूरे साथियों के साथ जोर से जमीन की तरफ गिरने लगा।

सब किस्मत के धनी थे, इसलिए वह गांव के पास बने तालाब में गिरे और उन्होंने अपनी जान बचाने के बाद हमेशा के लिए आसमान में उड़ने के सपने को अपने दिमाग से निकाल दिया। किसान ने प्रण किया कि इस फसल के बाद जिंदगी में कभी अपने खेत में गन्ने नहीं उगायेगा ना गन्ने होंगे ना हाथी आएगा और फिर सब अपने घर जाकर आराम से सो गए।

Visit: LifeWingz

Also Checkout:

11 Short Motivational Stories in Hindi with Moral

Motivational Success Stories in Hindi | Nothing Impossible

Life Changing True Motivational Story with Message

Inspirational Life Story in Hindi Language for Entrepreneurs

Real Life Inspirational Stories in Hindi with Moral

Very Short Moral Stories for Children in Hindi | करोड़पति Story

Moral Stories in Hindi | क्या आप ऐसे सोच सकते हैं?

Hindi Short Stories with Moral Values for Kids

Moral Stories in Hindi for Class 7 | Short Story

Moral Stories in Hindi for Class 8, 9 | Short Story

Hindi Kahani Latest