sandeep maheshwari thoughts inspiring stories
  • 3
  •  
  •  
  •  

https://lh3.googleusercontent.com/QwPvmupWD0Jj1v_jDzmN3tP6CN11O6cuIaR1GEhLNikcF6mGw0Dv22k_ZHxxfyxqomuuulMeKC7zWE-Kv1YEPeGr3LrUMSgSUX6LguzcAPQqNg3ivdou5ouw6utC68Ln_WbQKg0

3 Best Motivational Stories by Sandeep Maheshwari

आज संदीप महेश्वरी को कौन नहीं जानता? वह बहुत अच्छे Businessman, Photographer और Motivational speeker है। उन्होंने कई सारे लोगो को अपने ज्ञान और motivational speeches के ध्वारा प्रेरणा दी है। हर एक युवा के लिए वह एक आदर्श है। इसलिए उनकी दी गयी ढेर सारी speeches में से कुछ Best Motivational Stories को में आपके लिए लाया हूँ। 

https://lh6.googleusercontent.com/8DPVhcCNQzgjRT21tlw-q_jmYqoFTe30xlymlHE06zdGNZCQ6S2vipRyRjiI8lq6dHV6a_0D7C5lyxWs5v_NkTbJwt2ptmyoQQ1dkHDP-8zpv3rCL7SjKP_Kbgt3MxpOsKb5lkk

Story 1:  Pipeline – Learning(Passive Income Learning)

एक गांव में 2 दोस्त रहते थे। दोनों दोस्त कुछ भी नहीं करते थे सिर्फ बैठे रहते थे और पूरा दिन निकाल देते थे। तब एक दोस्त ने देखा कि गांव की जो औरते है वो पानी का मटका लेकर  2 किलोमीटर दूर पानी भरने जाती थी क्योंकि उस गांव में सूखा था।

2 किलोमीटर दूर एक नदी थी। वहां से वह भरके आती थी। तब भी पानी खत्म हो जाता था। इसीलिए बार-बार पानी भरने जाना पड़ता। तभी उस दोस्त ने कहा कि हम नदी में से मटके में पानी भरकर गांव में ले आएँगे।

लोगों को पानी की जरूरत थी। इसलिए उनका काम चल पड़ा। लोगों से वह 25 रुपये लेते और उसके बदले पानी भरे मटके देते। पहले दिन वह 10 मटके लाए फिर 20 मटके लाए और ऐसा करते करते वह 40 मटके 1 दिन में लाने लगे। 

ऐसा करते 10 साल निकल गए। तब उनमें से वह दोस्त जिसने इस काम को करने का आईडिया दिया था उसने अपने दोस्त से कहा कि अभी तो हम जवान हैं कल हमें भी बूढ़े होना है तब हम अपना गुजारा कैसे करेंगे? हमें कुछ और करना चाहिए। यह काम हम कब तक करेंगे?

तब दूसरे दोस्त ने कहा अभी तो हम कमा रहे हैं ना! तबकी तब देखेंगे और उसने बात को टाल दी। उस दोस्त ने कहा मुझे तो यह करना है। और वह कुछ और करने के बारे में सोचने लगा। वह एक दूसरे गांव में पहुंचा।

 वहां उसने देखा कि नदी और गांव के बीच एक मिट्टी की सुराही बनाई है। उसमें आगे नल के जैसा एक भाग था। उसमें कपड़ा लगा था क्योंकि उस वक्त नल जैसा कुछ नहीं होता था। उसके जरिए पानी आता था। 

उसने कहा यह बढ़िया चीज है। उसने सोचा अगर यह इस गांव में बन सकती है तो मैं अपने गांव में ऐसी ही चीज यह पाइपलाइन बना दूँ तो में गांव में बैठे-बैठे पानी भर के मटके दे सकता हूं।

Hindi Kahani :  Life Changing True Motivational with Message | आपकी सोच बदल देंगी

उसने यह बात अपने दूसरे दोस्त को बताई। दूसरे दोस्त ने इस बारे में कहा कि तुम्हें पता है कितनी प्रॉब्लम्स आएगी। कभी पाइपलाइन टूट जाएंगी या कभी कंकड़ फस जाएगा और ऐसे ही वो प्रॉब्लम्स की बाते करने लगा।

उसके पास हजार कारण थे उस काम को टालने के जब दूसरे दोस्त के पास एक ही कारण था उस काम को करने के लिए की मुझे यह पाइपलाइन बनानी है। 

उसके बाद उसने कुंभार से बात की और 3 महीने में बहुत लंबी एक नदी से गांव तक पाइप लाइन बना दी। उसे कई प्रॉब्लम आई पर उसने उस सभी प्रॉब्लम्स का सामना किया।‌

पाइपलाइन बनाने के बाद उसका काम चल पड़ा। वह पानी भरने के लिए सिर्फ 10 रुपये लेने लगा क्योंकि पानी भरने जाना नहीं था और वह 1 दिन में जितने चाहे उतने मटके बैठे-बैठे भर सकता था।

उस दूसरे दोस्त का काम उसके अगले ही दिन बंद हो गया। उस दोस्त जिसने यह पाइप लाइन बनाई थोड़े दिन बाद उसके पास कई दूसरे गांव के लोग आने लगे और कहने लगे कि हमारे लिए भी ऐसी पाइपलाइन बना दीजिए। वह उनके लिए भी पाइप लाइन बनाने लगा और पैसे लेने लगा। ऐसा करते करते वह सिर्फ उस कस्बे का नहीं पर पूरे 10 गांव में सबसे अमीर बन गया।

कहानी की सीख: “हमें कुछ नया करते रहना चाहिए। हमें प्रोब्लेम्स का सामना करने से नहीं डरना चाहिए।”

https://lh4.googleusercontent.com/e5kigemksGZEs0J1c36ip3-5pk7SSda6aZj0nB4_Linl43W2FCgzyGCrLN97wxYIxaj2eKoN2H8GCjRufWDllH9ekrHVqtg4jhMiQdJyqAqlmDEfUitf21sEZVQ_SQJhWgELL28

Story 2: Success Path – Learning(How to do Business)      

एक जगह थी जहां दो स्विमिंग पूल थे। उसमें से एक स्विमिंग पूल में गहरा पानी था और दूसरे स्विमिंग पूल में छिछला पानी था। उस गहरे पानी में कई लोग तैर रहे थे। उस गहरे पानी वाले स्विमिंग पूल के एक तरफ 3 लोग बैठे हुए थे। और यह तीन लोग बैठकर अपने ही अंदर कुछ सोच रहे थे। 

उसमें से जो पहला था वह सोच रहा था कि यह जो लोग है वह कैसे तैर पा रहे हैं? इतना गहरा पानी है वह‌ उपर तैर कैसे पा रहे हैं? उसके मन में एक डर था कि मैं गया और मैं तैर नहीं पाया और मैं डूब गया तो क्या होगा?

मेरी तो छोड़ो मेरे परिवार का क्या होगा? इस तरह उसने कभी भी तैरने का प्रयत्न नहीं किया। यह रास्ता है जो गारंटीड असफलता की तरफ जाता है। इसकी जड़ क्या है? तो इसकी जड़ है कि बिना प्रयत्न करे “यह काम मुश्किल है” यह मान लेना। 

Hindi Kahani :  Moral Stories in Hindi for Class 8, 9 | Short Story

उसने यह सोच लिया और यह चीज की यह मुश्किल है और वह चीज उसके दिमाग में बनते बनते नामुमकिन बन गई। इसीलिए उसने कभी भी तैरने की कोशिश ही नहीं की।

जो दूसरा वहां पर है उसने लोगों को गहरे पानी में स्विमिंग करते हुए देखा। मन ही मन सोचने लगा यह क्या चीज है कितनी आसान है। उसको स्विमिंग आती नहीं फिर भी वह यह सोचने लगा कि सिर्फ इसमें हाथ-पैर तो हीलाने है। उनसे अच्छा तो मैं कर लूँगा।

ऐसा सोचने के बाद वह खड़ा हुआ और स्विमिंग पूल में कूद गया। स्विमिंग पूल में तैर रहे लोगों ने उसको बचाया और बाहर निकाला। 

वह बचने के बाद उसके मन में स्विमिंग के प्रति डर बैठ गया। और उसने भी उसके बाद जीवनभर कभी भी तैरने का प्रयास ही नहीं किया। यह रास्ता भी है जो गारंटीड असफलता की तरफ जाता है।

इन दोनों रास्ते के बीच में से एक रास्ता जाता है जो सफलता की तरफ जाता है। मतलब कि तीसरा। उसने भी उन सभी लोगों को जो स्विमिंग पूल में तैर रहे थे उनको देखा पर वह पहले वाले की तरह नहीं डरा।

उसने कहा कि जब यह लोग तैर रहे सकते हैं तो मैं क्यों नहीं? उनके भी दो हाथ है मेरे भी दो हाथ है तो मैं क्यों नहीं? पर वह ‌दूसरे वाले की तरह सीधा कूदने नहीं गया। 

उसने पहले उन लोगों से पूछा जो लोग स्विमिंग जानते हैं कि आपने स्विमिंग सीखने की शुरुआत कैसे की थी? तब उन लोगों ने इशारा किया कि हमने उस छिछले पानी में शुरुआत की थी। 

उसने उनकी बातों को समझा। और छिछले पानी में जाकर प्रैक्टिस करने लगा। उसको छिछले पानी मे मरने का डर नही था। 

फीर वह गहरे पानी में तैरने की कोशिश करने लगा। वह सीधा अंदर नहीं चला गया। परंतु स्विमिंग पूल की तरफ़-तरफ़ तैरने लगा। और बाद में पानी के अंदर तैरने लगा। ऐसा करते करते वह तैरना शीख गया। यही सफलता का सही रास्ता है।

कहानी की सीख: “अगर आप किसी काम को बिना डरे और सही तरीके से सीखे तो आप वो काम को सीख के उसमे सफलता हासिल कर सकते है। भले ही वह कितना भी मुश्किल क्यों न हो।”

Hindi Kahani :  Moral Stories in Hindi for class 3 | Most Inspiring Story

https://lh3.googleusercontent.com/z-6OK7R3nW8Anu3I-BlWU5XLHY29cjANaMHWPumB_EM2d7C6yANeKgVXA4UTlC9Ragypt3YXL7Ddmgr_JMFky-4PxsocD9Sioi7_5S6YWAUaeFXdxKzcgfX9N8cr7MWGgFU7Fg0

Story 3: Luck

एक जगह में एक बहुत बड़ा महल जैसा घर था। उसमें बहुत सारी गाड़ियाँ और सब कुछ जो एक अमीर आदमी के पास होता है वो सब था।

वह एक अरबपति का घर था। उसका एक बच्चा था। जो हररोज एक बड़ी गाड़ी में स्कूल जाता था। जब वो बड़ी गाड़ी में जाता था। तब एक गरीब बच्चा हररोज देखता था। उसका घर भी उसके सामने ही था।

 जब भी वह स्कूल जाता तब उसे गाड़ी में देखता और सोचता कि मेरे पास ऐसी गाड़ी क्यों नहीं है? मेरे पापा के पास एक स्कूटर ही क्यों है? 

अब इसे देखकर आप यही सोचेंगे कि अमीर बाप का बच्चा वह बहुत किस्मत वाला है।

परंतु हम इसके दूसरे पासे को देखते हैं। जब गरीब बच्चा अपने दोस्तों के साथ मिलकर खुशी से खेलता था। तब वह अमीर बच्चा एक बाल्कनी में खड़े होकर रोज देखता था। तब उसकी आँख में पानी होता था। 

गरीब बच्चे के पास भले खिलौने कम है। पर तब भी वह दूसरे बच्चों के साथ बहुत खुशी के साथ खेलता था।

 जब कि उस अमीर बच्चे के पास बहुत सारे खिलौने होने के बावजूद भी वह दुखी था। वह चाह कर भी गरीब बच्चों के साथ खेल नहीं सकता था क्योंकि वह अमीर था और भी कई कारण जैसे सुरक्षा आदि।

आप बताइए कौन भाग्यशाली है? वह गरीब बच्चा या अमीर बच्चा?

अब हम इसके तीसरे पासे को देखते हैं। जब वह बच्चा खेल के बैठता था। तब वह उसके बड़े से घर को देखता था और सोचता था कि वह अमीर लड़का कितना भाग्यवान है!

अब मुझे बताओ कौन सच में भाग्यवान है? 

कहानी की सीख: “आप जब यह मानते हो कि मेरे पास यह है तब आप भाग्यवान हो। जब आप यह सोचते हो कि मेरे पास यह नहीं है तब आप भाग्यवान नहीं हो।”

मुझे उम्मीद है की यह 3 Best Motivational Stories आपको अच्छी लगी होगी और आपको बेहद प्रेरणा भी मिली होगी। आपको इस स्टोरीज में से कुछ सीखने को मिला हो तो इसे जरूर शेयर कीजिए। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा उसके बारे में कमेंट में जरूर बताइये।

5 thoughts on “Sandeep Maheshwari Inspiring Thoughts | 3 Best Stories in Hindi 2020”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *