logo

Alif Laila

रहस्यमयी जज़ीरा और जादूगर का खज़ाना – Kahani

Hindi Kahani

किसी जमाने में, अरब के विशाल सागर में एक रहस्यमयी जज़ीरा (द्वीप) छिपा हुआ था। इस द्वीप की कहानियां समुद्री लुटेरे और व्यापारी, सब की ज़ुबान पर थीं। कहते थे कि इस द्वीप पर सोने का एक पहाड़ था, जिसकी रक्षा करता था एक क्रूर जादूगर।

बगदाद का एक साहसी नौजवान, जिसका नाम अज़ान था, उसने ठानी कि वह इस खज़ाने को ढूँढकर ही रहेगा। एक रात जब चाँदनी बिखरी पड़ी थी, अज़ान ने अपनी पुरानी नाव को समुद्र में उतारा और चल पड़ा उस रहस्यमयी जज़ीरे की तलाश में।

हफ्तों की मशक्कत के बाद, अज़ान उस द्वीप तक पहुँचा। वहाँ पहुँचते ही उसे खूबसूरती का आलम देखने को मिला – चारों तरफ़ हरियाली, खिलते फूल और चिड़ियों की चहचहाहट। लेकिन असली चुनौती तब शुरू हुई जब अज़ान को उस जादूगर का सामना करना पड़ा।

जादूगर ने अज़ान को अपनी जादुई शक्तियों से पहेलियाँ बुझाने को कहा। हर पहेली के सही उत्तर के साथ ही अज़ान को मिलता चला गया एक-एक करके सोने के सिक्के। अज़ान ने बुद्धिमत्ता और साहस से हर पहेली का हल निकाला, और उसके सामने खज़ाने के दरवाज़े खुलते चले गए।

अंत में, जादूगर ने उसे एक अंतिम चुनौती दी – वह थी हिम्मत की परीक्षा। अज़ान को एक ऐसा कमरा मिला जो सोने से भरा हुआ था, लेकिन सिर्फ़ पाँच मिनट के लिए। उसे इतने समय में जितना सोना ले सकता था, लेना था।

अज़ान ने लालच से दूर रहते हुए, बस कुछ ही सोने की मुद्राएँ उठाईं और बाहर निकल गया। जादूगर की आखिरी बाधा पार करने पर जादूगर प्रसन्न हुआ और उसने अज़ान को उसकी ईमानदारी और साहस के लिए उसे और भी बहुमूल्य खजाने दिए। अज़ान उस द्वीप से न सिर्फ धन लेकर लौटा बल्कि जीवन की सीख और अनुभव भी ले उठा, जो उसके लिए सोने से भी ज्यादा कीमती थे।

ये भी पढ़े।   अलिफ लैला: जादुई परी का स्वप्नलोक (Alif Laila: The Dreamworld of the Magical Fairy) kahaniyan in hindi

वापस बगदाद पहुँचकर, अज़ान ने अपने अनुभवों को साझा किया। उसकी कहानियों ने ना केवल लोगों की जिज्ञासा बढ़ा दी, बल्कि उन्हें जीवन की सीख भी दी। उसने लोगों को बताया कि खजाना हासिल करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है उस यात्रा में जो कुछ सीखा और अनुभव किया जा सके।

अज़ान ने जो सोने की मुद्राएँ ली थीं, उन्हें उसने समुदाय के भले के लिए खर्च किया। उसने एक लाइब्रेरी की स्थापना की, जिसमें वह दुनिया भर की कहानियों और ज्ञान को संजोने लगा। इस लाइब्रेरी में वह बच्चों को पढ़ाता, उनकी कल्पना को नयी उड़ान देता, और उन्हें सिखाता कि कैसे ज्ञान ही असली खज़ाना है।

लेकिन अज़ान का दिल अब भी समुद्री साहसिक कार्यों के लिए मचलता रहता। उसने और भी बहादुर यात्राएँ की और नये जज़ीरों की खोज की। हर यात्रा पर वह नए रहस्यों को उजागर करता, और उसके जीवन की कहानियाँ अरब की रेतों से भी ज्यादा रंगीन हो गईं।

वर्षों बीत गए, और अज़ान अब एक बुजुर्ग सलाहकार बन गया था। उसने अपने जीवन के अनुभवों को एक पुस्तक में सहेजा। इस पुस्तक में उसने खज़ाने की खोज, जादूगर से सीखे गए पाठ, और उसकी यात्राओं के दौरान मिले अनूठे अनुभवों का विवरण दिया था।

और जैसे ही अज़ान की कहानियाँ समय के साथ किवदंतियों में बदलती गईं, उस रहस्यमय जजीरे की तलाश में निकल पड़ा एक नया साहसी नौजवान, जिसने अज़ान की कहानियों से प्रेरणा ली थी। और इस प्रकार ज्ञान का खज़ाना, साहस के किस्से और सागर की तलाश, सदियों तक चलती रही, हर नयी पीढ़ी के साथ आगे बढ़ती रही।

Share this Story :

पढ़ने लायक और भी मजेदार स्टोरी

Hindi Kahani
Alif Laila Children Story

गुप्त जंगल का रहस्य (The Mystery of the Secret Jungle)

किसी अनजाने और दूर-दराज के जंगल में, एक सुनसान रास्ते पर, चार बच्चे – राजू, सीमा, गोपू और मीना –
Hindi Kahani
Alif Laila

आलीशान महल की अद्भुत राजकुमारी (The Enchanting Princess of the Grand Palace)

एक समय की बात है, समरकंद नाम के शहर में एक आलीशान महल था जिसमें रहती थी एक राजकुमारी, जिसका