logo

Love Story

दिल की धड़कन: The Heartbeat of Love (Hindi Love Story)

The Heartbeat of Love (Hindi Love Story

किसी राजस्थानी गाँव की यह कहानी है, जहाँ रेतीले धोरों के बीच एक बड़े हवेली में अवनी नाम की एक खूबसूरत और जिजीविषा से भरपूर लड़की रहती थी। उसके घर के सामने, सरसों के खेत अपनी पीली चादर फैलाये रखते थे और हवेली से थोड़ी दूर पर एक पुराना बरगद का पेड़ खड़ा था जिसकी छाया में अक्सर गाँव के बच्चे खेला करते। अवनी का दिल हमेशा से कला में रमता था, वह अपनी उंगलियों से चित्रकारी करते हुए अपने आप को भूल जाया करती थी।

उसी गाँव में एक राजपूत युवक रहता था, अरविंद। वह एक शूरवीर समझा जाता था; न केवल उसके शौर्य के लिए बल्कि उसकी सज्जनता और मधुर वाणी के लिए भी। अरविंद जब पहली बार अवनी से मिला, तो उसकी सुंदरता और उसके चित्रकारी कौशल से वह अत्यंत प्रभावित हुआ। वहीँ अवनी भी अरविंद की दृढ़ता और उसके हौसले से मुग्ध हो गई।

उन दोनों की कहानी उनकी नजरों की बातचीत से शुरू हुई। गाँव के मेले, त्यौहार और संगीत की महफिलें उनके प्रेम के सिलसिलों की गवाह बनीं। अरविंद का हर युद्ध और शिकार की यात्रा अब अवनी की चिंता से जुड़ी थी, और अवनी का हर चित्र अरविंद की वीरता को दर्शाता था। उनका प्रेम ऐसे बढ़ा कि गाँव वाले उन्हें राधा-कृष्णा की तरह पूजने लगे।

लेकिन, कहानियों की तरह, वास्तविक जीवन में भी सभी प्रेम कहानियों का रास्ता सरल नहीं होता। अवनी के पिता ने उसकी शादी किसी अमीर जमींदार के साथ तय कर दी। अरविंद और अवनी, दोनों को अपने प्रेम के लिए समाज और परिवार की बेड़ियाँ तोड़नी पड़ी।

ये भी पढ़े।   अनकहे लफ्ज़: Unspoken Words (Hindi Love Story)

इसके बाद, एक गहन चर्चा के पश्चात, अवनी और अरविंद ने अपने प्रेम को सच्चाई का जामा पहनाने का निश्चय किया और उन्होंने गुप्त रुप से भाग कर विवाह कर लिया। जब यह खबर गाँव में फैली तो अरविंद के पराक्रम और अवनी की कला की कहानियाँ भी फैलने लगीं, जिससे उनके प्रेम की मिसाल का जन्म हुआ।

अंततः, उनका परिवार और समाज उनके प्रेम को स्वीकार कर लिया और उनकी गाथा ‘दिल की धड़कन: The Heartbeat of Love’ नाम से सदियों तक सुनाई गई, जिसने अनेकों प्रेमी जोड़ों को प्रेरित किया और बताया कि सच्चा प्रेम कभी मरता नहीं, बल्कि वह सदा जीवंत रहता है।


यह गाथा राजस्थान के एक गाँव के परिवेश में स्थापित एक लंबी प्रेम कहानी है, जो समाज के सामाजिक बंधनों से परे जाकर दो आत्माओं की गहन अनुभूति को दर्शाती है।

Share this Story :

पढ़ने लायक और भी मजेदार स्टोरी

Hindi Kahani
Love Story

राज की प्रेम कहानी | Raj ki Prem Kahani

एक समय की बात है, एक छोटे से गांव में रहने वाला लड़का राज को एक सुंदर सी लड़की की
Hindi Kahani
Love Story

गुड़िया और राजू की लव स्टोरी | Love Story

एक समय की बात है। गुड़िया और राजू एक से बढ़कर एक घनिष्ठ मित्र थे। वे हमेशा साथ रहते थे