logo

Lok Kathayen

किसान और उसके जादुई बीज – The Farmer and His Magic Seeds

The Farmer and His Magic Seeds

प्राचीन भारत के एक गाँव में बसंत और उसकी पत्नी गौरी रहते थे। बसंत एक सरल हृदय का किसान था जिसके पास खेती की छोटी-सी जमीन थी। उस जमीन पर वह अपनी दिन-रात की मेहनत से अनाज उगाया करता था, परंतु हर बार, किसी न किसी विपत्ति के कारण उसकी फसल नष्ट हो जाती थी।

एक दिन, जब वह नदी के किनारे विचारमग्न बैठा हुआ था, तभी एक संत उसके पास आया और उसकी परेशानियों को समझा। उस संत ने बसंत को कुछ विशेष बीज दिए और कहा, “इन्हें अपने खेत में बो दो, परंतु याद रहे कि इनकी फसल से तुम्हें जो भी उपज मिले, उसका एक अंश दूसरों की मदद के लिए अवश्य देना।”

बसंत ने उन बीजों को बड़े प्रेम से बोया और उम्मीद से उनकी देखभाल की। कुछ ही समय में उन बीजों से अद्भुत फसलें उग आईं। फसलों में अद्वितीय मिठास और स्वाद था और पूरा गाँव उसकी चर्चा करने लगा।

बसंत ने संत की बात याद रखी और अपनी उपज का हिस्सा गरीबों और जरूरतमंदों में बाँटने लगा। उसके इस काम से न केवल उसकी फसलें और भी बढ़ने लगीं बल्कि उसका गाँव भी समृद्ध होने लगा। बसंत ने सीखा कि प्रकृति उसे जो देती है, उसका एक भाग वापस प्रकृति को देने में ही असली समृद्धि छुपी होती है।

इस प्रकार, बसंत की कहानी ‘लोक धारा’ में बहने लगी और कहा जाने लगा कि जो भी दान की भावना से देता है, वही प्रकृति से अनंत गुना प्राप्त करता है। और यहीं से बसंत का जीवन एक नई लोक कथा में बदल गया।

Share this Story :
ये भी पढ़े।   गुप्त धन का रहस्य (The Secret of the Hidden Treasure)

पढ़ने लायक और भी मजेदार स्टोरी

Hindi Kahani
Lok Kathayen

साहसी बालक वीरू की कहानी (The Saga of Brave Boy Veeru)

यह कहानी है राजस्थान के रेगिस्तान के एक छोटे से गाँव की, जहां रहता था एक साहसी बालक, जिसका नाम
The Magical Pot
Lok Kathayen

जादुई कलश: The Magical Pot – Lok Kathayen

बहुत समय पहले की बात है, किसी दूर के गांव में ‘मानवपुर’ नाम के एक छोटे से गांव में एक