Moral Stories in Hindi for Class 5 | Horror Motivational Story | Hindi Kahani

story in hindi for class 5

Story in Hindi for Class 5 | एक हवेली

Moral stories in hindi for class 5 : रामगढ़ नामक एक में एक बड़ी और डरावनी हवेली हुआ करती थी । गाँव के लोग उस हवेली मै जाने से बहुत डरते थे क्यूंकि वह हवेली का एक रहस्य था कि वहा जो कोई भी जाता था, वापस लौट के नहीं आता था ।

बल्कि लोग इतने डरे हुए थे की उस डरावनी हवेली के बारे मै कोई चर्चा भी नहीं करता था ।

अभी तक उस हवेली मै २५० लोग जा चुके थे, परंतु उनमे से एक भी लौट कर नहीं आ पाया । गाँव के लोग सोचते ही रेह गये की हवेली मै एसा तो क्या है ।

उसी गाँव मै एक बहादुर लड़का रहता था । जब उसने डरावनी हवेली के बारे मै सुना तो वह भी चोहक उठा । परंतु वह लड़का डरा नहीं और उस हवेली के अन्दर जाने रहश्य को खोजने का निश्चय कर लिया ।

लड़के को हवेली की तरफ जाते हुए देखकर गाँव के लोगो ने देख लिय । सभी लोगो ने उसे रोका और समजाने लगे की हवेली के अन्दर जाना खतरे से खाली नहीं और जोभी उस हवेली मै गया है वापिस नहीं आया । आखिर मै उस लड़के को वापिस घर जाना पड़ा । घर जाके सोचने लगा की अगर मै लोगो की बात सुनता रहूँगा तो कभी हवेली के रहस्य का राज नहीं पता कर पाउँगा ।

अगले ही दिन फिरसे वः लड़का हवेली की ओर निकल पड़ा और देखते ही देखते मै वह हवेली के अन्दर पहुँच गया । जेसेही वह थोडा आगे गया हवेली का द्वार जिससे उसने हवेली के अन्दर प्रवेश किया था वह बंद हो गया । द्वार के बंद होजाने से हवेली के अन्दर पूरा अँधेरा छा गया ।

Hindi Kahani :  Moral Stories in Hindi for Class 9, 8, 6 2020 | Short Story

ऐसे अँधेरे मै लड़के को महसूस हुआ कि पीछे से कोई स्पर्श कर रहा है एसा और अचानक उसको किसीने पिछेसे एकदम जोर से धक्का दिया ।

जब लड़के ने पीछे मुडकर देखा तो ५ आदमी खड़े थे और देखेते ही देखते मै उन लोगो ने लड़के को पकडी लिया । हवेली के अन्दर से एक बड़ी गुफा निकल रही थी । वह गुफा में से लड़के को एक जगह लेजाया गया ।

जब लड़के ने उस जगह को देखा तो वो एकदम से चोहक गया, क्यूंकि वो जगह एकदम सुंदर और सोने-चांदी से सुसज्जित थी । वहा सब एक से एक सुविधाये थी समज लीजिये धरती का कोई स्वर्ग ही है ।

आदमी जो उस लड़के को इस जगह पर लेकर आये थे उन्होंने लड़के को हवेली का रहस्य बताया की “तुम्हारी तरह हम भी इस हवेली मै आये थे । परंतु इस जगह को देखकर हम हवेली के बाहर नहीं गये, क्योंकि यहा पे सब सुख सुविधाये उनको एसेही मिल रही थी तो भला हम हवेली के बाहर क्यों जाते “

और बोला की तुम्हे डराने के लिए ही पीछे से तुम्हे धक्का दिया था, ताकि तुम डर के वापिस हवेली के बाहर चले जाओ परंतु तुम डरे नहीं । एसी सुवर्ण जगह को देखके लड़का वहा पर ही रुक गया और मजेसे अपनी जिंदगी गुजरने लगा ।

लड़के को हवेली के अन्दर जाये हुए १० दिन हो गये थे । गाँव वालो का उस हवेली के रहस्य का भ्रम जारी रहा । क्योंकि उन्होंने हवेली के असली राज के बारे में सोचने की कोशिश भी नहीं की और दुसरे लोगो की बात को सच मान लिया की हवेली मै जोभी जाता है वापिस लौट के नहीं आता ।

Hindi Kahani :  Inspirational Life Story in Hindi Language for Entrepreneurs 2020

 एक सीख जो आपको कोई और नहीं सिखायेगा

सीख: 

Moral stories in hindi for class 5 :  इस कहानी से हमें ये सीख मिलती है कि जब हम अपने जीवन में कुछ करने का सोचते हैं तो हमारी समाज के लोग हमारे शुरू करने से पहले रोकने के लिये आ जाते हैं कि बेटा अगर तुम ये करोगे तो फेल हो जाओगे क्यूँकि उसके बेटे ने ये काम शुरू किया था और वो फेल हो गया था।

लेकिन आप को ये समझ होनी चाहिये कि जो आपको सलाह दे रहे हैं वो न तो उसके बारे में कुछ जानते हैं और न ही वैसा कभी कुछ किये हैं, वो आपको ये सलाह केवल इस आधार पर दे रहे हैं कि “क्यूँकि कोई उस काम को करने में फेल हो गया था इसीलिये तुम भी फेल हो जाओगे।”

परन्तु अगर आप अपनी क्षमता को जानते हो कि आप क्या कर सकते हो और क्या नहीं तो आप इनकी बातों से प्रभावित नहीं होगे।

लेकिन अगर आप इनसे प्रभावित होते हैं तो ऐसे लोगों को अपने आस-पास भी भटकने मत दीजिये नहीं तो ये लोग खुद की तरह आपको भी जीवन में कुछ करने नहीं देगें।

आशा करता हू आपको ये story in hindi for class 5 पसंद आयी होगी और अगर आपको ये story in hindi for class 5 पसंद आयी तो हमें comment section में जरूर बताए।

ये भी पढ़ें: 

Hindi Kahani : Motivational Stories in Hindi | आपकी जिंदगी बदलने के लिए काफी हैं

 Hindi Kahani : Moral Stories in Hindi | क्या आप ऐसे सोच सकते हैं?

Hindi Kahani :  Rabbit and Tortoise Story in Hindi New Version- खरगोश और कछुए की रेस 2020

 Hindi Kahani : तोता और शिकारी | हिंदी कहानी

 Hindi Kahani :अकबर बीरबल की कहानी । भगवान की खोज

 Hindi Kahani :कहानी एक millionaire की

Hindi Kahani : Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

Hindi Kahani : Motivational success story in hindi for success

Hindi Kahani : Moral stories in hindi for class 9

Hindi Kahani Latest