Motivational Success Stories in Hindi 2020 | Nothing Impossible

  • 3
  •  
  •  
  •  

Best Motivational Success Stories in Hindi For Students and Entrepreneurs

Motivational Success Story in Hindi – 1 कैसे $1 की टी-शर्ट बेंची $2000 में?

motivational success story in hindi

Motivational Stories in Hindi | आपकी जिंदगी बदलने के लिए काफी हैं

Hindi Kahani : कहते हैं कि “अगर दिल में कुछ कर दिखाने का जुनून हो, तो इस दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है”।

आज मैं आपके सामने जिस इंसान की कहानी शेयर करने जा रहा हूँ उसकी life story भी कुछ ऐसी ही है।

आपने Michael Jordan का नाम तो सुना ही होगा, अगर नहीं तो आज जान लीजिये कि जब कभी भी basket ball का जिक्र होता है तो Michael Jordan का नाम सर्वप्रथम लिया जाता है।

वैसे तो Michael की life के बारे में बहुत कुछ शेयर करने लायक है जिससे हम बहुत कुछ सीख सकते है लेकिन यहां मैं उनके बचपन की एक ऐसी story शेयर करने जा रहा हूँ जो आपको inspire करेगी कि इस दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है बस जरूरत है तो एक बुलंद हौसले की।

Michael जब छोटे थे तब उनके पिता ने उन्हें एक पुरानी-गंदी टी-शर्ट  दिखायी और पूछा कि बताओ इस टी-शर्ट  की कीमत कितनी हो सकती है।

Michael ने सोच-विचार कर जवाब दिया कि यहीं कोई $1 के आस-पास। Motivational Story in Hindi

उनके पिता ने Michael को वो टी-शर्ट  दी और कहा की तुमको ये टी-शर्ट  $2 में बेचनी है, तुम ये कैसे करते हो ये मुझे नहीं पता।

Michael ने हाँ कर दिया।

Michael ने उस टी-शर्ट  को अच्छे से साफ किया, उनके घर पर स्त्री नहीं थी तो उन्होंने उस टी-शर्ट  को स्त्री करने के लिये ढेर सारे कपड़ों के नीचे दबा दिया और जब थोड़ी देर बाद निकाला तो वो एकदम साफ और स्त्री हो चुका था।

Michael उस टी-शर्ट  को लेकर रेलवे स्टेशन पर चले गये और वहा 5 घन्टों की कड़ी मेहनत के बाद Michael ने उस कपड़े को $2 में बेंच दिया।

दूसरे दिन Michael के पिता ने Michael को एक दूसरी टी-शर्ट  दी और कहा कि ये टी-शर्ट  तुम्हें $20 में बेंचनी है। Motivational Success Story in Hindi

Michael ने टी-शर्ट तो ले ली लेकिन उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि वो उस टी-शर्ट को कैसे बेंचेंगे, फिर उनके दिमाग में एक idea आय और उन्होंने टी-शर्ट को एकदम clean करके उसपर एक mickymouse का sticker लगा दिया और एक स्कूल के सामने जाकर वो टी-शर्ट लेकर खड़े हो गये जहां पर केवल अमीर घर के बच्चे ही पढ़ने के लिये आते थे।

बच्चों की जब छुट्टी हुई तो उनमें से एक बच्चा अपने पापा से जिद करने लगा वो टी-शर्ट खरीदने के लिये और उसके पापा ने $20 देकर वो $1 की टी-शर्ट खरीद ली।

तीसरे दिन Michael के पिता ने Michael को एक और टी-शर्ट दी और कहा कि इसे तुमको $200 में बेचनी है लेकिन इस बार Michael ने मना कर दिया क्योँकि $1 की टी-शर्ट $200 बेंचना नामुमकिन जैसा था।

तो Michael के पिता ने कहा कि बिके-न-बिके ये बाद कि बात है, लेकिन तुम एक बार प्रयास न करो ये बुरी बात है, प्रयास करने में क्या जाता है।

Michael तैयार हो गये लेकिन एक बार फिर उन्हें पता नहीं था कि वो इस $1 के टी-शर्ट को $200 में कैसे बेंचेगे। 4-5 दिन सोच-विचार करने के बाद वो उस टी-शर्ट को लेकर शहर चले गये।

Hindi Kahani :  Very Short Moral Stories for Children in Hindi 2020 | करोड़पति Story

उस शहर में कोई एक famous actress आयी हुई थी, Michael को जब पता लगा तो वो security को चकमा देकर और भीड़ को चीरकर उस actress के पास पहुँच गये autograph लेने के लिये।

क्यूँकि Michael अभी छोटे थे इसलिये उस actress ने मना न करके Michael के उस टी-शर्ट पर autograph दे दिया। Motivational Success Story in Hindi

Autograph लेकर वो भीड़ से बाहर आ गये और उस टी-शर्ट को लेकर एक ऐसी जगह जाकर खड़े हो गये जहाँ से बहुत सारे लोग आते जाते रहते थे।

लोगों को जब उस autograph वाली टी-शर्ट के बारे पता चला तो वहा भीड़ इकट्ठा हो गयी और सब लोग उस टी-शर्ट को खरीदना चाहते थे।

इसलिये अब उस टी-शर्ट पर बोली लगने लगी और अंत में एक इंसान ने उस $1 कि टी-शर्ट को $2000 में खरीद ली।

Michael बहुत ख़ुश थे और जब ये पूरी घटना उन्होंने अपने पिता को बतायी तो वो भावुक होकर रोने लगे और Michael को गले से लगाकर बोले कि बेटा एक दिन तु अपनी जिंदगी में बहुत बड़ा मुकाम हासिल करेगा, तेरे लिये इस दुनिया में कुछ भी करना मुश्किल नहीं है, तु कुछ भी कर सकता है और सायद ये Michael के पिता का आशीर्वाद ही था जो उन्हें आज बास्केट बॉल का भगवान बना दिया।

इस कहानी से वैसे तो बहुत कुछ सीखने लायक है लेकिन जो एक सबसे highlighted बात है वो ये है कि “जब तक आप खुद से हार न मान लो, तब तक आपको कोई भी माई का लाल हरा नहीं सकता”।

आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताये कि ये Motivational Success Story in Hindi आपको कैसी लगी और आपने इससे क्या-क्या सीखा।

Success Stories in Hindi – 2 Zero to Billion Dollar Company Journey

motivational success story in hindi

Motivational Success Stories in Hindi: मौत के बाद सबसे बड़ा डर है असफलता (Failure), लोग असफल (fail) होने से इतना डरते हैं कि वो अपने जीवन में कुछ कर ही नहीं पाते।

और अगर आप उनमें से एक हैं तो आज मैं आपके सामने Hindi Kahani के इस प्लेटफॉर्म पर एक ऐसे इंसान की Motivational success story in hindi पेश (share) करने जा रहा हूँ जिसके बारे में आज पूरी दुनिया जानती है लेकिन सायद दुनिया को ये नहीं पता है कि उसे वो क्यों जानती है।

इस इंसान ने ये साबित कर दिया है कि असफलता (failure) नाम कि कोई चीज होती ही नहीं है, होती है तो बस सफलता या फिर सीख, जिसका मानना है कि अगर आपका मन किसी चीज को करने में नहीं लगता जैसे पढ़ाई-लिखाई तो ऐसा नहीं है कि आपकी दुनिया खतम हो गयी है और आप अपनी जीवन मे कुछ कर नहीं सकते।

जिसका मानना है कि आप अपने जीवन में कुछ भी कर सकते हो, कुछ भी असंभव (impossible) नहीं है बस जरूरत है तो एक लक्ष्य की और एक जुनून की।

और वो इंसान कोई और नहीं दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक alibaba.com के founder जैक मा हैं।

Hindi Kahani :  Real Life Inspirational Stories in Hindi 2020 | Zero To Millionaire

तो पढ़ते रहिये क्योँकि इस Motivational success story in hindi से आज आपको बहुत बड़ी सीख मिलने वाली है।

जैक मा चीन के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब थी कि उनके घर वालो के पास उनके स्कूल के फीस का भी पैसा नहीं था और ये बात जैक मा को बहुत पहले ही समझ आ गयी थी।

जैक मा को 13 साल की उम्र से ही अंग्रे़जी (English) सीखने का बहुत ज्यादा ही सौक था और वो एक English स्कूल में दाखिला (admission) लेना चाहते थे लेकिन फीस ना दे पाने की वजह से वो वहा नहीं जा सके।

लेकिन क्यूँकि उन्हें अंग्रे़जी (English) सीखनी थी इसलिये उन्होंने हार नहीं मानी और वो एक tourist guide (लोगों को टहलाने घुमाने वाला) बन गये। और वहा पर बाहर देशों से आये हुए लोगों (tourist) को चीन घुमाने लगे और साथ ही साथ उन्हीं के साथ इंग्लिश बोलने का प्रयास भी करने लगे।

जैक मा पढ़ने-लिखने में इतने अच्छे थे कि वो 2 में 3 बार और 8 में 4 बार असफल (fail) हुए।

स्कूल की पढ़ाई खत्म करने के बाद उन्होंने कॉलेज जाने का सोचा और जहां पर उन्हें entrance exam में ही 5 बार असफलता का सामना करना पड़ा और इसीलिये एक अच्छे कोलेज में दाखिला (admission) ना मिलने की वजह से एक साधारण कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन खत्म किया।

कॉलेज खत्म करने के बाद वो नौकरियां ढूँढने निकल पड़े और और आपको जानकर हैरानी होगी कि जैक मा 30 से भी ज्यादा जगह पर reject कर दिये गये।

उसी समय KFC चीन आया हुआ था जहां 24 लोग इंटरव्यू देने के लिये गये थे जिसमें 23 लोगों का सिलेक्शन हो गया और केवल एक अदमी का सिलेक्शन नहीं हुआ और वो कोई और नहीं जैक मा थे।

इतनी सारी असफलताओं (failures) के बाद भी जैक मा ने हार नहीं मानी और आगे बढ़ते रहे।

और उन्हें एक कॉलेज में नोकरी मिली जहां पर उन्होंने 9 साल तक बच्चों को पढ़ाया।

जैक मा का अमेरिका में एक दोस्त था जिसके साथ इनकी दोस्ती तब हुई थी जब वो चीन घूमने आया था।

जैक मा का नाम ma’y’n था जो की बुलाने में बहुत कठिन लगता था इसलिये जैक मा के दोस्त ने इनका नाम जैक रख दिया।

एक बार जैक मा अपने अमेरिकन दोस्त के साथ अमेरिका गये और वहा उन्होने पहली बार इंटरनेट इस्तेमाल किया। उन्होंने इससे पहले इंटरनेट कभी भी नहीं चलाया था।

और वो इंटरनेट पर चीन के बारे खोजने करने लगे लेकिन उनको चीन के बारे में कुछ भी नहीं पता चला और उन्होंने सोचा कि क्यों न एक website बनाया जाय जहां पर मैं चीन के बारे में सब कुछ रख सकूँ लेकिन चीन से funding न मिलने की वजह से यहाँ पर भी उन्हें असफलता का सामना करना पड़ा।

लेकिन इंटरनेट के बढ़ते दौर को देखकर वो अमेरिका से एक E-commerce business का आइडिया लेकर चीन आये और उन्होंने ये बात अपने सारे दोस्तों और परिवार को वालो को बताया लेकिन किसी ने भी उन्हें support नहीं किया क्योँकि जैक मा के दोस्तों ने और परिवार वालो ने न तो कभी इंटरनेट चलाया था और न ही देखा था।

Hindi Kahani :  Sandeep Maheshwari Biography in Hindi 2020

लेकिन जैक के एक दोस्त ने उन्हें सलाह दिया कि अगर तुम सच में करना चाहते हो तो एक बार प्रयास करके देख लो लेकिन अगर कुछ गलत हुआ तो छोड़ कर वापस आ जाना।

और यहाँ पर दुनिया के सबसे बड़ी e-commerce company का जन्म हुआ जिसे आज हम और आप आप alibaba.com के नाम से जानते हैं।

Alibaba.com शुरु करने के बस 4 साल में ही इसने चीन की सबसे बड़ी e-commerce company eBay को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

और आज alibaba.com दुनिया की सबसे बड़ी कोम्पनियो में से एक है जिसकी turnover 38 billion dollar के आस-पास है।

ये billion dollar e-commerce company उसी इंसान की है जिसे 30 कोम्पनियो ने reject किया था और जिसका सिलेक्शन KFC में नहीं हुआ था और जो दूसरी और आठवीं कक्षा में 3 और 4 बार असफल हुआ था। ये वही इंसान है जिसको पाँच बार entrance exam में असफलता का सामना करना पड़ा था।

ये याद रखें कि….

असफलता एक चुनौती है, इसे स्वीकार करो,

क्या कमी रह गयी देखो और सुधार करो।

जब तक न सफल हो, नींद चैन को त्यागो तुम,

संघर्ष का मैदान छोड़कर मत भागो तुम।

कुछ किये बिना ही जय जय कार नहीं होती,

कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती।

तो जैसा की हमने इस कहानी से सीखा कि हम चाहे जितनी बार असफल हों हमें कभी हार नहीं माननी चाहिये, हो सकता है कि आप जिस काम में असफल हुए हैं वो आप के लिये एक सीख हो जो आपको किसी बड़े असफलता से बचा ले।

जैसा की जैक मा के साथ हुआ, उन्होंने कई सारे गेंद मिस किया लेकिन फिर एक ऐसा छक्का मारा कि दुनिया के सबसे अमीर लोगो में से एक बन गये।

तो चिंता मत किजिये अगर आप किसी चीज में असफल हुए हों क्यूँकि हो सकता है भगवान की लिस्ट मे अगले करोड़पति का नाम आपका हो।

और comment करके हमें जरूर बताये कि ये Motivational success story in hindi

आप को कैसी लगी।

Top 10 Best Motivational Story

11 Short Motivational Stories in Hindi with Moral

Motivational Success Stories in Hindi | Nothing Impossible

Life Changing True Motivational Story with Message

Inspirational Life Story in Hindi Language for Entrepreneurs

Real Life Inspirational Stories in Hindi with Moral

Very Short Moral Stories for Children in Hindi | करोड़पति Story

Moral Stories in Hindi | क्या आप ऐसे सोच सकते हैं?

Hindi Short Stories with Moral Values for Kids

Moral Stories in Hindi for Class 7 | Short Story

Moral Stories in Hindi for Class 8, 9 | Short Story

ये भी पढ़ें:

Hindi Kahani : Motivational Stories in Hindi | आपकी जिंदगी बदलने के लिए काफी हैं

Hindi Kahani : Moral Stories in Hindi | क्या आप ऐसे सोच सकते हैं?

Hindi Kahani : तोता और शिकारी | हिंदी कहानी

 Hindi Kahani :अकबर बीरबल की कहानी । भगवान की खोज

 Hindi Kahani :कहानी एक millionaire की

Hindi Kahani : Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

Hindi Kahani : Motivational success story in hindi for success

39 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *