Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

ByKulVikas

Nov 26, 2019
  • 3
  •  
  •  
  •  

Biography of Sandeep Maheshwari

आँखों को वह देखने दें जो ह्दय महसूस करता है न कि वह जो दुनिया दिखाती है

  • Sandeep Maheshwari

हम आज देखने जा रहे है विश्व के सुप्रसिद्ध Motivational Speaker की Biography । मै दावे के साथ कह सकता हूं की यह लेख आपके जीवन को एक अविश्वसनीय सकारात्मक दिशा देगा और मै आशा रखता हूं कि यह लेख आपको जिंदगी मै सफलता प्राप्त करने की प्रेरणा देगा ।

संदीप माहेश्वरी को भारत के नामचीन सफल व्यक्तियों में से एक गिना जाता है । उन्होंने Images Bazaar नामक एक वेबसाइट शुरू की थी जहां आप दुनिया के किसी भी हिस्से में बैठकर अपने मनपसंद Images खरीद सकते हैं और इस वेबसाइट पर आज १० लाख से भी अधिक Images पड़े हुए है । इस वेबसाइट के ग्राहक पुरे ४५ देशो में छाए हुए है । रही बात कमाई की तो यह कंपनी कोरोड़ो पैसो की कमाई करती है ।

इनके इस Startup की और इनकी सबसे खास बात मुझे ये लगी कि जो images आज इन्टरनेट पर लाखों-करोड़ों की संख्या में मुफ्त में पड़ी हैं उन images को ये हजारों रुपये में बेंचते हैं।

पहली बात ऐसी idea आनाऔर फिर उस idea पर काम करना अपने आप में ही बहुत ऊँचे level की बात है। लेकिन Sandeep ने कर दिखाया।

परंतु संदीप माहेश्वरी उनकी कंपनी की वजह से जाने नहीं जाते बल्कि उनकी प्रेरणादायक सोच और दुनिया को सही संदेश और सही राह दिखाने के लिए जाने जाते है । और उनके इन्हीं विचारो के कारण वह पुरे विश्व में जाने जाते है ।

Hindi Kahani :  Short Stories in Hindi | 30+ Short Stories for Everyone

इतना ही नहीं संदीप बिना पैसो की लालच रखे सेमिनार करते है । संदीप ने बहुत असफलताओं से अनुभव लिया और आज सभी लोगो के जीवन में मार्गदर्शक बन गए है ।

Biography of Sandeep Maheshwari

संदीप का परिवार आर्थिक रीति से बहुत गरीब था । उनके पिताजी का अल्युमिनियम का बिजनेस था और परिवार की आर्थिक संकट की परिश्थिति के कारण संदीप १९ साल की उमर मै ही जिम्मेदारि लेनी पड़ी । उसी समय संदीप दिल्ली विश्वविद्यालय मै B.Com की पढाई कर रहे थे ।

संदीप ने Multi-Level Company में भी काम किया हुआ है और Manufacturing कंपनी का भी अनुभव रखते गये । उन दिनों संदीप को पता चला की पढाई लिखाई से भी अधिक जीवन का महत्त्व जानना जरुरी है । यह जानने के बाद उन्होंने कोलेज ड्राप आउट किया और उनकी असली रूचि पर काम करने मै जुट गए ।

फोटोग्राफी और मोडलिंग में उनकी रूचि थी और संदीप को उसमे ही करियर बनाना था । जब संदीप को पता चला की इस कैरियर मै मोडल्स का शोषण हो रहा है तो संदीप ने उनकी मदद करने का प्रयाश शुरू कर दिया ।

इसी प्रयाशो में उन्होंने मोडल्स के लिए Mash Audio Visuals नामक एक कंपनी की शुरुआत की जो पोर्टफोलियो बनती थी । इसमें भी उनको असफलता मिली परंतु उनके सकारात्मक विचारो ने उहने हार नहीं मानने दी और एक किताब लिखी जो की उनके नाकामियाब अनुभव के बारे में थी । पर उसमे भी संदीप को नाकामी मिली ।

उन्होंने उन असफलताओ से हार न मानने के बजाये और मेहनत करना शुरू कर दिया । इस लगन से काम करके उन्होंने २००३ में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जो की उन्होंने १० घंटे और ४५ मिनट मै १२२ मोडल्स के १० हजार फोटो लिए ।

Hindi Kahani :  Sandeep Maheshwari Inspiring Thoughts | 3 Best Stories in Hindi 2020

इसीके साथ संदीप ने एक वेबसाइट लोंच की जिसमे Indian Models और Photographers के Picture हों जो कि अज Images Bazaar के नाम से जानी जाती है । शुरुआत मै इस वेबसाईट में थोड़े ही चित्र थे परंतु समय जाते वो खूब प्रचलित हुई ।

इस वेबसैट ने उनको अच्छे खासे पैसे कमाकर दिए । संदीप हमेशा एक बात कहते है ”पैसो को उतनी ही Importance दे, जितनी एक गाडी में पेट्रोल की होती है, न उससे कम और न ज्यादा ।”

संदीप को अपार सफलता मिली पर उन्होंने कभी इस बात का अभिमान नहीं किया, बल्कि उन्होंने Indian Youth को प्रोत्साहित करने का प्रण लिया जिसे युवाओ को उनके जीवन मै कुछ करने की प्रेरणा मिले । उन सेमिनारो की वजह से उनहें खूब सारे पुरष्कार मिले ।

संदीप ने बहोत सारी जगह पे जाके Motivational Seminar and Inspirational speech दी और Youth तक उनका सन्देश पँहुचाने के लिये उन्होंने YouTube Channel शुरू किया जिसमे आज million फोलोअर्ष है ।

लोगो को प्रोत्साहित करने के लिये संदीप हमेशा एक Word कहते है “आसान है!!” आशा रखता हूं इस Biography of Sandeep Maheshwari से आपको अच्छी सकारात्मक प्रेरणा मिली होगी ।

संदीप जी की कहानी हमे हाई सिख देती है की जीवन मै भले ही कितनी भी मुसीबते आए पर हमें कभी भी अपना मनोबल हारना नहीं चाहिए और अपनी रूचि पर मन लगन से काम करना चाहिए ।

ये भी पढ़ें:

Hindi Kahani : Motivational Stories in Hindi | आपकी जिंदगी बदलने के लिए काफी हैं

 Hindi Kahani : Moral Stories in Hindi | क्या आप ऐसे सोच सकते हैं?

Hindi Kahani :  Very Short Moral Stories for Children in Hindi | करोड़पति Story

 Hindi Kahani : तोता और शिकारी | हिंदी कहानी

 Hindi Kahani :अकबर बीरबल की कहानी । भगवान की खोज

 Hindi Kahani :कहानी एक millionaire की

Hindi Kahani : Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

Hindi Kahani : Motivational success story in hindi for success

21 thoughts on “Sandeep Maheshwari Biography in Hindi”
  1. sir apne bahut hi achhi janakari yaha pr di hai iske liye apka dhanywaad. mene yh janakri puri padhi hai aur bahut hi achha lga yh jankari padh kr aap aesi hi jankari hmen dete rhe apka dhnywad.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *